Types of Rudraksha : Name of 27 type of Rudraksha : Image of rudraksha : only4us.in

Types of Rudraksha, rudraksha sadhguru, rudraksha mantra, rudraksham, rudraksha kaise dharan kare, rudraksha bracelet, rudraksha conditioning isha, rudraksha ashtakam, rudraksha asli hai ya nakli kaise pata kare, rudraksha and prisha romantic, rudraksha abhishek pooja, rudraksha abhimantrit kaise kare, rudraksh and preesha, rudraksha and non veg food,



नमस्कार दोस्तों,
मैंने भी आजतक सिर्फ कुछ ही रुद्राक्ष के बारे में सुना था, पर जब इसपर रिसर्च किया तो पता चला की रुद्राक्ष तो 27 प्रकार के होते है। फिर उनके गुण, वो किस राशि से सम्बंधित है। उनका कार्य क्या है आदि सभी बातो की रिसर्च की, उसके बाद ही आप के सामने ये पोस्ट लेकर आया हु। उम्मीद है की आप को ये जानकारी पसंद आएगी। 


रुद्राक्ष कितने प्रकार के होते है ?



रुद्राक्ष के प्रकार 


१५- पंद्रह मुखी रुद्राक्ष
१६- सोलह मुखी रुद्राक्ष
१७- सत्रह मुखी रुद्राक्ष
१८- अठारह मुखी रुद्राक्ष
१९- उन्नीस मुखी रुद्राक्ष
२०- बीस मुखी रुद्राक्ष
२१- इक्कीस मुखी रुद्राक्ष
२२- गणेश मुखी रुद्राक्ष
२३- गौरी शंकर रुद्राक्ष  
२४- गर्भ गौरी रुद्राक्ष 
२५- त्रिजुटी रुद्राक्ष
२६- सवार नाग रुद्राक्ष / सवार रुद्राक्ष 
२७- बेल पत्ता रुद्राक्ष 


साथियों, ये सभी रुद्राक्ष के नाम तो आप ने जान लिया और उनके दर्शन भी कर लिए। पर क्या आपने कभी सोचा है की यदि आपको रुद्राक्ष मिल गया तो आप के मन में कौन कौन से प्रश्न उत्पन्न होंगे। यह प्रकृति की ही देन है की यदि कोई चीज हमारे हाथ लग जाये तो पहले हम बहुत खुश होते है।  फिर हमारी जिज्ञासाएं बढ़ती जाती है हम उसके बारे में और जानना चाहते है हम उसके बारे में खोज करने लग जाते है। हम लोगो से पूछते है जबतक हमारी तृष्णा शांत नहीं होती हम उस चीज के बारे में जानने के लिए बेचैन हो जाते है। तो चलिए देखते है की एक साधारण मनुष्य के मन में कौन कौन से सवाल उत्पन्न होते है ? और जानते है उनके जवाब !



रुद्राक्ष क्या है? 
रुद्राक्ष के पेड़ (वृक्ष) कैसे होते है ?
क्या आप रुद्राक्ष की महिमा जानते है ?
रुद्राक्ष की उत्पत्ति कैसे हुई ?
रुद्राक्ष कहाँ पहनना चाहिए ?
रुद्राक्ष क्यों धारण करना चाहिए?
रुद्राक्ष पहनने से क्या लाभ (फायदे) होते है ?
साइंस के हिसाब से रुद्राक्ष धारण करने से क्या फायदा मिलता है?
आध्यात्मिक दृष्टि से रुद्राक्ष धारण करने के क्या लाभ मिलता है ?
शरीर के किस हिस्से में कितने रुद्राक्ष धारण करना चाहिए ?
रुद्राक्ष को कब धारण करना चाहिए ?
रुद्राक्ष को कौन पहन (धारण ) सकता है ? 
रुद्राक्ष धारण करने के क्या नियम है ?
रुद्राक्ष धारण करने के बाद क्या नहीं करना चाहिए ?
नए रुद्राक्ष का इस्तेमाल कैसे करे ?
पुराने रुद्राक्ष का इस्तेमाल कैसे करें ?


मित्रों, हमें रुद्राक्ष धारण करने के पहले इन सभी सवालों के जवाब जान लेना चाहिए। और यदि इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर शेयर करे। मै उसका जवाब इस पोस्ट में मिश्रित कर दूंगा। 




उपरोक्त प्रश्नो के उत्तर जानने के लिए यहाँ क्लिक करें .......। 


तो बताइये दोस्तों आप को इतने सारे रुद्राक्षों के नाम पता थे। कमेंट में जरूर बातहए। रुद्राक्ष के क्रन्तिकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे नियम पूर्वक राशि के हिसाब से पहनना बहुत जरुरी है। कौन से भगवन का कौन सा रुद्राक्ष है ? किस राशि का कौन सा रुद्राक्ष है ? इन सवालो के जवाब के साथ इसे धारण करे तो रुद्राक्ष के उत्तम परिणाम प्राप्त होते है तो चलिए अब जानते है की ये सभी रुद्राक्ष किस राशि से सम्बंधित है और उनके कार्य क्या है ?


राशियों के नाम क्या है ? राशियों के कितने प्रकार है ? किस राशि के लिए कौनसा रुद्राक्ष है ? कौनसा रुद्राक्ष किस राशि से सम्बंधित है ? इन प्रश्नो के उत्तर जानने के लिए .......... यहाँ  क्लिक करें। 





    



  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ