Rudraksha ko siddha kaise kare in Hindi : Rudraksha siddha karne ki vidhi : रुद्राक्ष सिद्ध करने की विधि क्या है?

#rudraksha #shiva #mahadev #bholenath #kedarnath #mahakal #shivay #omnamahshivaya #kedarnathtemple #rudrakshabeads #shiv #harharmahadev #kedarnathdham #rudra #lordshiva #india #tungnath #rudraksh #pahadi #uttarakhand #om #chopta #rudraprayag #uttarakhandi #omkareshwar #shivatemple #rudrakshamala #kedarkantha #rudranath #mahakaleshwar 

रुद्राक्ष को सिद्ध कैसे करें संपूर्ण जानकारी  Part - II




रुद्राक्ष को सिद्ध करने की सम्पूर्ण जानकारी !

आज के समय में रुद्राक्ष एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप के लिए कौनसा रुद्राक्ष उपयुक्त होगा। क्योंकि, हर रुद्राक्ष के दाने में अलग-अलग मुख होते है। और हर मुख अपने साथ अलग-अलग फायदे लेकर आता है।  आप अपनी कुंडली और अपनी राशि के अनुसार रुद्राक्ष चुन सकते है। अपनी राशि के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष धारण करे यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। (Click Hare)

यदि आपको रुद्राक्ष चुनने में दिक्कत आ रही हो तो असली रुद्राक्ष की पहचान कैसे करे इस पोस्ट को एक बार अवश्य पढ़ें या आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते है। और अपने लिए उपयुक्त रुद्राक्ष चुन सकते है। तो चलिए अब यह जानते है की रुद्राक्ष को सिद्ध कैसे किया जाता है। पार्ट -1 जरूर पढ़ें। रुद्राक्ष सिद्ध करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

रुद्राक्ष का शुद्धि करें:

रुद्राक्ष को सिद्ध करने से पहले, आपको उसे शुद्ध करना होगा। इसके लिए, रुद्राक्ष को साफ जल से धोकर, उसे गंगा जल में डालें। रुद्राक्ष को एक खुले पानी के बर्तन में रखें और उसे 24 घंटे तक भिगोएं। इसके बाद, उसे धूप में सुखाएं। आप यह सुनिश्चित अवश्य करलें की रुद्राक्ष पूर्ण रूप से स्वच्छ हो गया है। रुद्राक्ष का शुद्धिकृत होना अति आवश्यक है। 

रुद्राक्ष के ऊपर मन्त्रों का जाप: 

रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए, आपको रुद्राक्ष के साथ विशेष मंत्रों का जाप करना होगा। ज्यादातर लोग एक सिद्धि के लिए "ॐ नमः शिवाय " मंत्र का जाप करते हैं। आप चाहें तो दूसरे मंत्रों का भी जाप कर सकते हैं, जो रुद्राक्ष के मुख के अनुसार होते हैं। एक से लेकर इक्कीस मुखी रुद्राक्ष के मंत्र जानने के लिए क्लिक करे (Click Here) 




रुद्राक्ष को अभिमंत्रण करें: 

आपने अपनी कुंडली या राशि के हिसाब से जो रुद्राक्ष लिया है। उस रुद्राक्ष को उसी के बीज मंत्र द्वारा अभिमंत्रित किया जाता है। जब रुद्राक्ष अभिमंत्रित हो जाता है तो वह जागृत हो जाता है। और अपने जातक को पूर्ण फल प्रदान करता है। अपने रुद्राक्ष का बीज मंत्र जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। (Click Here) 

रुद्राक्ष को धारण करें: 

रुद्राक्ष सिद्ध और अभिमंत्रित करने के बाद, आप उसे धारण कर सकते हैं। रुद्राक्ष को एक माला के रूप में धारण करना अधिक उपयोगी होता है। आप उसे अपने गले में धारण कर सकते हैं। सिद्ध एवं अभिमंत्रित रुद्राक्ष को धारण करने के पश्चात आप शांति, समृद्धि, स्वास्थ्य और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

रुद्राक्ष का उपयोग: 

रूद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद, आप उसका उपयोग कर सकते हैं। रुद्राक्ष की माला के रूप में उपयोग किया जा सकता है और आप उसे पूजन के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। रुद्राक्ष के मुख की संख्या के अनुसार, आप उसका उपयोग विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं। सिद्ध रुद्राक्ष का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण बाते। नहीं तो हो जायेगे बर्बाद !निम्नलिखित कुछ उदाहरण हैं:

एक मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
एक मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करके, आप मन को एकाग्र कर सकते हैं और आत्मसात की प्राप्ति कर सकते हैं। एक मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

दो मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
दो मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आप बुद्धि को तेज कर सकते हैं और आपके बीच के रिश्तों में सौहार्द व उपकार की भावना का विकास हो सकता है। दो  मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

तीन मुखी रुद्राक्ष का उपयोग:
तीन मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आप अपने शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध कर सकते हैं। तीन मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)




चार मुखी रुद्राक्ष का उपयोग:
चार मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आपकी बुद्धि, स्मरण शक्ति, समझ और विवेक बढ़ सकते हैं। चार मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

पांच मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
पांच मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आपके मन को शांति मिल सकती है और आपको दुर्घटनाओं से सुरक्षा मिल सकती है। पांच मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

छह मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
छह मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आपको विवेक, बुद्धि और अंतःकरण की शक्ति मिल सकती है। छह मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

सात मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
सात मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और संतुष्टि का अनुभव कर सकते हैं। सात मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

आठ मुखी रुद्राक्ष का उपयोग:
आठ मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आपको आरोग्य, समृद्धि और धन प्राप्त हो सकता है। आठ मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)




नौ मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
नौ मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आपको शांति, ध्यान, आध्यात्मिक विकास और मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है। नौ मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

दस मुखी रुद्राक्ष का उपयोग: 
दस मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से, आपको नेतृत्व की क्षमता, शक्ति और समर्थता मिल सकती है। दस मुखी रुद्राक्ष से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। (Click Here)

एक मुखी रुदाक्ष से लेकर इक्कीस मुखी रुद्राक्ष की सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे और सभी जानकारी प्राप्त करे। (Click Here)




आप अपने उद्देश्य के अनुसार उपयुक्त रुद्राक्ष का चयन कर सकते हैं और उसे सिद्ध करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

रुद्राक्ष को प्राप्त करें: 
आप सिद्ध रुद्राक्ष को विशेष दुकानों या ऑनलाइन वेबसाइटों से खरीद सकते हैं।

रुद्राक्ष को धोएं: 
सबसे पहले, आपको रुद्राक्ष को धोना होगा। इसके लिए, आपको गंगा जल या साफ पानी का उपयोग करना चाहिए। धोने के बाद, उसे सूखने दें।

मंत्रों का जाप करें: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने से पहले, आपको उसे मंत्रों के साथ जप करना होगा। आप शिव मंत्रों, दुर्गा मंत्रों, विष्णु मंत्रों या गणेश मंत्रों का उपयोग कर सकते हैं।

सिद्ध रुद्राक्ष का धारण करें: 
सिद्ध रुद्राक्ष को धारण करने से पहले, आपको शुद्ध मन और हृदय के साथ उसके लिए निश्चित कार्य या उद्देश्य का ध्यान रखना होगा।

सिद्ध रुद्राक्ष का उपयोग करें: 
सिद्ध रुद्राक्ष को आप पूजा या मंत्र जाप के दौरान या दैनिक जीवन में अपनाकर उसके लाभों का उपयोग कर सकते हैं।





सिद्ध रुद्राक्ष को समयक बीज मंत्र है "ॐ ह्रीं नमः" है। इस मंत्र को सटीक मात्राओं और ध्यान के साथ जप करना चाहिए।

रुद्राक्ष को सफाई करें: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने से पहले, उसे साफ करने के लिए एक सॉफ्ट टूथब्रश या कपड़े का उपयोग करें। इससे अनावश्यक धूल और अशुद्धि दूर होगी।


आरती या पूजा करें: 
आप अपने रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए उपयुक्त पूजा विधि का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप रुद्राक्ष की आरती भी कर सकते हैं।


अवश्यक सामग्री तैयार करें: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए आपको अवश्यक सामग्री को तैयार करना होगा। इसमें शुद्ध गंगाजल, शुद्ध देसी गाय का गोबर, धूप और दीपक शामिल हो सकते हैं।

उपयुक्त समय और स्थान चुनें: 
सिद्ध करने से पहले, आप उपयुक्त समय और स्थान का चयन करना होगा। ध्यान और आध्यात्मिक क्रियाओं के लिए आमतौर पर सुबह या शाम का समय उपयुक्त माना जाता है।

आध्यात्मिक अनुभव को धारण करें: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने से पहले, आप आध्यात्मिक अनुभव को धारण करना होगा। यह आपके मन और आत्मा को शुद्ध करेगा और रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए आवश्यक होगा।




मन्त्र: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए मन्त्रों का उपयोग किया जा सकता है। विभिन्न मन्त्र होते हैं जो रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए उपयोग में लिए जाते हैं। एक से लेकर इक्कीस मुखी रुद्राक्ष के मंत्र जानने के लिए क्लिक करे (Click Here)

ध्यान: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए ध्यान की विधि का उपयोग किया जा सकता है। ध्यान के द्वारा, आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए उचित माहौल बना सकते हैं।

जप: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए जप का उपयोग किया जा सकता है। रुद्राक्ष के जप के दौरान, आप रुद्राक्ष के उपासना करते हुए अपने मन को शांत कर सकते हैं और उसे सिद्ध कर सकते हैं।

हवन: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए हवन का उपयोग किया जा सकता है। हवन में रुद्राक्ष को उपयोग करते हुए, आप उसे सिद्ध कर सकते हैं।

पूजा: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए पूजा का उपयोग किया जा सकता है। रुद्राक्ष को पूजने से उसमें अधिक आध्यात्मिक ऊर्जा जमा होती है जो उसे सिद्ध करने में मदद करती है।

दान: 
रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए दान का उपयोग किया जा सकता है। रुद्राक्ष को दूसरों को दान करने से उसमें एक सम्मानित और आध्यात्मिक ऊर्जा जमा होती है।


अब आपको एक लोहे के बर्तन में पानी लेना होगा। पानी में थोड़ी सी गंगाजल मिलाएं। अब उस लोहे के बर्तन में रुद्राक्ष को डालें,  और पहले आपको एक शुद्ध स्थान चुनना होगा जहाँ पर आप पूजा करेंगे। अब आपको ध्यान रखना होगा कि आप शुद्ध मन से पूजा करें। आप अपनी इच्छा के अनुसार रुद्राक्ष का जप करें। आप जिस भी मंत्र का जप करना चाहते हैं, वह मंत्र उच्चारित करें। अब आपको रुद्राक्ष को गंगाजल से धोना होगा। इसके बाद उसे शुद्ध वस्त्र से सुखाएं। अब आप रुद्राक्ष को पूजा के लिए तैयार हैं। आप इसे धारण कर सकते हैं या फिर अपने मंदिर में रख सकते हैं।


सिद्ध रुद्राक्ष को पहनने से पूर्ण फायदे होते हैं। इसका उपयोग शांति, समृद्धि, स्वस्थता और खुशी के लिए किया जाता है। सिद्ध रुद्राक्ष को पहनने से सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। सिद्ध रुद्राक्ष को पहनने से पहले आपको उसकी अच्छी गुणवत्ता और असलीता की जाँच करनी चाहिए। रुद्राक्ष के बेचने वाले की प्रतिष्ठा को जांचने के बाद ही आप उसे खरीदें। आप एक आध्यात्मिक गुरु से मार्गदर्शन भी ले सकते हैं, जो रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए उपयुक्त तरीके और मंत्रों के बारे में जानते हैं।



ध्यान रखें कि रुद्राक्ष एक आध्यात्मिक उपकरण होता है और इसे उपयोग करने से पहले आपको आध्यात्मिक उद्देश्यों के बारे में सोचना चाहिए। रुद्राक्ष का उपयोग करने से पहले आपको अपने गुरु, पंडित या धर्मगुरु से परामर्श लेना चाहिए।




रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए कुछ आसान मंत्रों का जाप किया जाता है। इन मंत्रों को लगातार १०८ बार जप करने से रुद्राक्ष सिद्ध होता है। यहाँ विभिन्न मंत्र दिए जाएंगे।

१. ॐ ह्रीं नमः
2. ॐ नमः शिवाय
ॐ हुं फट् स्वाहा
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः
ॐ गं गणपतये नमः
एक से लेकर इक्कीस मुखी रुद्राक्ष के मंत्र जानने के लिए क्लिक करे (Click Here) 

इन मंत्रों के अलावा रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग किया जा सकता है:

१. दिन में तीन बार रुद्राक्ष के माला को अपने हाथ में लेकर उसे संयम और ध्यान के साथ जप करें। एक माला को जप करने के बाद, उसे ध्यानपूर्वक अपने साफ किए हुए स्थान पर रखें।

२. रुद्राक्ष के माला को गंगाजल या पंचामृत से साफ करें। फिर उसे गोमूत्र में रखें और उसे दोपहर में सूर्य की रोशनी में सुखाएं। इस तरह सिद्ध रुद्राक्ष को एक महीने तक इस तरीके से तैयार करना चाहिए।

३. रुद्राक्ष के माला को गंगाजल में धोकर सूखा दें। फिर उसे अखंड दिव्य ज्योति में रखें। इसे रात्रि में नहीं हटाना चाहिए। इस तरीके से आप रुद्राक्ष को ३ से ७ दिन में सिद्ध कर सकते हैं।

४. रुद्राक्ष को गोमूत्र में भिगोकर एक बार सूखा दें। फिर उसे दो घंटे तक अखंड दिव्य ज्योति के सामने रखें। इस तरीके से रुद्राक्ष को ७ दिनों में सिद्ध किया जा सकता है।

५. रुद्राक्ष को दोपहर में सूर्य की रोशनी में सुखाएं। फिर उसे धूप में रखकर एक शनिवार की रात तक रुद्राक्ष को अपने मस्तक के ऊपर रखें और मंत्र जप करें। इस तरीके से आप रुद्राक्ष को ३ से ७ दिन में सिद्ध कर सकते हैं।




यदि आप रुद्राक्ष का कॉम्बिनेशन धारण करते है तो यह आपको मनचाहा फल प्रदान करने की शक्ति रखता है। अपनी राशि के अनुसार जाने अपने रुद्राक्ष का कॉम्बिनेशन। या कमेंट में लिए हम आपको आपके रुद्राक्ष का कॉम्बिनेशन बताएँगे। रुद्राक्ष के कॉम्बिनेशन के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। (Click Here)


ध्यान रखें कि रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए यह आवश्यक है कि आप इसे निष्कंटक वातावरण में रखें। सिद्ध रुद्राक्ष को सदैव साथ रखने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बहुत फायदा होगा। यदि आप रुद्राक्ष को सिद्ध करने से संबंधित किसी भी प्रकार के संदेह या समस्या के बारे में हो, तो आपको एक अनुभवी विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए।

यदि आप रुद्राक्ष को सिद्ध करने का उद्देश्य लेकर कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसमें कुछ दोष होने की संभावना होती है। इसलिए, यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको कैसे रुद्राक्ष को सिद्ध करना है, तो आपको इसे किसी अनुभवी विशेषज्ञ से सिद्ध करवाना चाहिए।

रुद्राक्ष एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए, यदि आप इसे उचित ढंग से रखते हैं और सही तरीके से इसका उपयोग करते हैं, तो आप इसके अद्भुत लाभों का आनंद ले सकते हैं।




यदि आप रुद्राक्ष को सिद्ध करना चाहते हैं तो आप उपरोक्त विधियों के अलावा निम्नलिखित चीजों का ध्यान रख सकते हैं:

आप रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए ध्यान और मेधा बढ़ाने के लिए ज्योतिष उपायों के साथ भी सम्बंधित हो सकते हैं। जैसे कि, बृहस्पति के मंत्रों का जप करना, सूर्य के मंत्रों का जप करना और धनु राशि के लिए बारह मुखी रुद्राक्ष धारण करना इत्यादि।

आप रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद भी इसकी देखभाल करते रहें। यह शुभ फल प्रदान करने में सक्षम होता है लेकिन इसे खराब भी होने से बचाना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

आप रुद्राक्ष को लगातार धारण करते रहें। इससे आपको इसके शुभ फल लाभ मिलते रहेंगे। इस तरह से रुद्राक्ष को सिद्ध करना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको कुछ धैर्य और समय की आवश्यकता होगी लेकिन इससे आप अपने जीवन में बहुत सारे शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद इसे किसी और से साझा न करें। यह आपके शुभ फल को कम कर सकता है। आप अपने रुद्राक्ष को सफेद रंग में रखने का प्रयास करें। इससे यह सुरक्षित रहेगा और इसकी शक्ति भी बढ़ेगी।

आप रुद्राक्ष के बारे में विस्तार से जानकारी लें। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

यदि आप किसी निश्चित समय या दिन को चुनते हैं तो रुद्राक्ष को सिद्ध करना उस समय पर करें। उस समय आपकी शक्ति उच्च होती है और इससे रुद्राक्ष की शक्ति भी बढ़ती है।

इन सभी विधियों को अपनाकर आप अपने रुद्राक्ष को सिद्ध कर सकते हैं। यदि आप यह विश्वास करते हैं कि रुद्राक्ष आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा तो आप इसे अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं।

रुद्राक्ष धारण करने से पहले यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इसकी गुणवत्ता या मूल्य को जान लें। ध्यान रखें कि अधिक मूल्यवान रुद्राक्ष शायद अधिक शक्तिशाली नहीं होगा। आप अपनी जरूरतों और बजट के अनुसार रुद्राक्ष का चयन कर सकते हैं।




रुद्राक्ष के सम्बन्ध में कुछ अतिरिक्त टिप्स:

रुद्राक्ष धारण करने से पहले यह भी ध्यान रखें कि आपका मन शुद्ध होना चाहिए। इसलिए, धारण करने से पहले ध्यान में बैठें और ध्यान के माध्यम से अपने मन को शांत करें।

रुद्राक्ष को सिद्ध करने से पहले, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उसके अधिकतम गुणवत्ता या वैदिक महत्त्व के बारे में जानें। रुद्राक्ष की संख्या, आकार और चांदी या सोने के कंटक की जांच करना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है।

रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए, आप उसे धारण करने से पहले इसकी मंत्र जाप भी कर सकते हैं। "ॐ ह्रीं नमः" यह रुद्राक्ष मंत्र है जिसे आप जप कर सकते हैं। इसके अलावा भी कुछ अन्य मंत्र हैं जो आप अपने गुरु या वैदिक विशेषज्ञ से जान सकते हैं।

रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद, आप उसे नियमित रूप से धारण कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए आपको इसकी देखभाल भी ध्यान से करनी चाहिए। रुद्राक्ष को एक सुरक्षित स्थान पर प्रतिदिन स्नान कराकर इसे साफ कर सकते हैं। इसके अलावा, रुद्राक्ष की सभी विशेषताओं का विस्तार समझने के लिए आप एक वैदिक ज्योतिष विशेषज्ञ से बातचीत कर सकते हैं।

रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद उसे किसी और से शेयर न करें और उसे अपने अंग से बार-बार छूने से बचें। इससे आप अपने रुद्राक्ष को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो उसकी गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

अगर आप रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए इन सभी निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करते हैं, तो आप इसे सफलतापूर्वक सिद्ध कर सकते हैं। याद रखें कि रुद्राक्ष एक वैदिक रत्न है जो आपको आध्यात्मिक तथा शारीरिक रूप से फायदे पहुंचा सकता है।


रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद इसे धारण करने से पहले आपको उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। यह धारण किए जाने वाले रुद्राक्ष का विवरण होना चाहिए ताकि आप उसके गुणों और उपयोगों के बारे में सही जानकारी रख सकें। 




रुद्राक्ष के उपयोग भी अलग-अलग होता है।

एकमुखी रुद्राक्ष - इसका उपयोग स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को दूर करने और मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए किया जाता है।

द्विमुखी रुद्राक्ष - इसका उपयोग संतान योग्यता, सुख और समृद्धि के लिए किया जाता है।

त्रिमुखी रुद्राक्ष - इसका उपयोग सफलता, समृद्धि, नौकरी और उन्नति के लिए किया जाता है।

चारमुखी रुद्राक्ष - इसका उपयोग विद्या, वाणिज्यिक उन्नति और नौकरी के लिए किया जाता है।

पंचमुखी रुद्राक्ष - इसका उपयोग संतान योग्यता, स्वास्थ्य, समृद्धि, ज्ञान और संतुलन के लिए किया जाता है।

सिद्ध रुद्राक्ष को धारण करने से पहले एक बार फिर से "ॐ ह्रीं नमः" अथवा "ॐ नमः शिवाय" का जप करें ताकि उसमें आपकी ऊर्जा लगे।


अपने सिद्ध रुद्राक्ष को नियमित रूप से धारण करें।

रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए आपके मन में शुद्धता एवं सकारात्मक ऊर्जा का होना बहुत जरूरी है। समय और तारीख के साथ-साथ मुहूर्त भी बहुत महत्वपूर्ण है। शुभ मुहूर्त में रुद्राक्ष को सिद्ध करना बेहतर होता है। रुद्राक्ष को सिद्ध करने से पहले आपको अपने मन में स्थिरता एवं निर्मल ऊर्जा को उत्कृष्ट बनाना होगा। आपको अपने गुरु या आचार्य से सलाह लेना चाहिए, जो आपको रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए उचित मार्गदर्शन दे सकते हैं। सिद्ध रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आपको उसकी सटीक पहचान करनी चाहिए, क्योंकि धोखेबाजों द्वारा बनाई गई नकली रुद्राक्ष भी बाजार में उपलब्ध हैं।

अगर आप रुद्राक्ष को सिद्ध नहीं कर पा रहे हैं तो आप प्रतिदिन स्वयं को शुद्ध एवं सकारात्मक बनाने का प्रयास कर सकते हैं। सिद्ध रुद्राक्ष को नियमित रूप से धारण करने से आपके जीवन में समृद्धि, सुख और संतुलन का अनुभव हो सकता है, रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए आप अपने अंगुलियों से उसे छूकर पूजा कर सकते हैं। आपको एक शुद्ध और स्वच्छ प्लेट लेना होगा जिसमें रुद्राक्ष रखा जा सकता है। सिद्ध रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आपको उसे एक शुभ दिन एवं शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए। सिद्ध रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आपको दैनिक ध्यान एवं ध्यानाभ्यास करना चाहिए।


रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए आपको उसे एक शुभ मंत्र के साथ पूजना होगा। आप शिव मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र का उपयोग कर सकते हैं। आप रुद्राक्ष को अपने घर में भी रख सकते है, आप रुद्राक्ष को जप माला के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं।

रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बाद आप उसे धारण करते हुए अपने मन में शिव या महामृत्युंजय मंत्र का जप कर सकते हैं। आप रुद्राक्ष को साधना, ध्यान और मेधा शक्ति बढ़ाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। रुद्राक्ष को धारण करने से आपको शांति, संतुलन और शक्ति मिलती है। रुद्राक्ष को सिद्ध करने और धारण करने से पहले आपको शुद्ध विचार और शुद्ध आहार का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें कि रुद्राक्ष को सिद्ध करने और धारण करने से पहले आपको अपने गुरु या पूज्य बुद्धिमान व्यक्ति से सलाह लेनी चाहिए। वे आपको सही रुद्राक्ष का चयन करने और सिद्ध करने के विवरण भी बता सकते हैं।


ध्यान रखें कि रुद्राक्ष सिद्ध करने का यह प्रक्रिया धार्मिक और आध्यात्मिक विश्व में मान्य है, लेकिन इसका वैज्ञानिक आधार नहीं है। इसे करने से पहले अपने गुरु या पंडित से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार कार्य कर सकते है। उपर्युक्त चरणों के अलावा, आप रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए अन्य विधियों भी अपना सकते हैं जो अपने गुरु या विशेषज्ञ से प्राप्त कर सकते हैं। रुद्राक्ष का सिद्ध करना एक धीरे-धीरे काम है और आपको समर्पण और उत्साह के साथ कुछ समय लग सकता है। इसके अलावा, सिद्ध रुद्राक्ष को शुद्ध रखने के लिए नियमित रूप से उसे सम्पूर्ण माला के साथ धोना चाहिए और उसे ज्यादा धूप या तेल से नहीं लगाना चाहिए। रुद्राक्ष को सिद्ध करना एक आध्यात्मिक क्रिया है जो आपके मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करती है। इसलिए, इसे ध्यान और समर्पण के साथ करें और इसका लाभ प्राप्त करें। आशा है कि यह जानकारी आपको रुद्राक्ष को सिद्ध करने के बारे में जानने में मददगार साबित हुई होगी। यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपाय है जिसे अपनाकर आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। यह जानकारी आपको रुद्राक्ष को सिद्ध करने के लिए सहायता प्रदान करेगी।



#happiness #heart #lifestyle #beauty #style #smile #feel #design #picoftheday #meditation #dance #wedding #artwork #me #blackandwhite #model #couple #ig #thoughts #soul #jks #amour #instadaily #psychology #fashion #expression #family #travel #peace #friends #stockmarket #stocks #investing #trading #investment #money #finance #forex #invest #nifty #investor #business #sharemarket #financialfreedom #bitcoin #trader #cryptocurrency #entrepreneur #sensex #daytrader #stock #wallstreet #wealth #nse #forextrader #bse #stockmarketindia #daytrading #stockmarketnews #forextrading forex trading for beginners, only4us.in

share market basics for beginners share market news today share market me paise kaise lagaye share market news share market live #rudraksha #shiva #mahadev #bholenath #kedarnath #mahakal #shivay #omnamahshivaya #kedarnathtemple #rudrakshabeads #shiv #harharmahadev #kedarnathdham #rudra #lordshiva #india #tungnath #rudraksh #pahadi #uttarakhand #om #chopta #rudraprayag #uttarakhandi #omkareshwar #shivatemple stock market today biz tak, stock market today buy, bitlife stock market update, bitlife stock market update mod, basics of share market, share market course,
यह जानकारी आप (only4us.in) के माध्यम से पढ़ रहे है। (only4us.in) सिर्फ आप के लिए...........

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ