How to identify Original Rudraksha? : असली रुद्राक्ष की पहचान कैसे करे ? : only4us.in

original rudraksha, real rudraksha, only4us.in

आप कोई भी रुद्राक्ष लें। वह असली है या नकली इस बात का पता लगाना बहुत जरुरी है। नहीं तो वह रुद्राक्ष आपके काम नहीं आएगा।




रुद्राक्ष पानी में डूबता क्यों है ?
रुद्राक्ष का एक्सरे ?
कौन सा रुद्राक्ष ज्यादा अच्छा होता है ?
क्या रुद्राक्ष को रंग से भी पहचाना जा सकता है ?
कैसे जाने की रुद्राक्ष असली है या नकली ?
नकली रुद्राक्ष जब पानी में डूब जाये तब क्या करे ?
रुद्राक्ष की पहचान कैसे होती है ?
असली रुद्राक्ष को कैसे पहचाने ?
असली रुद्राक्ष की पहचान क्या है ?
रुद्राक्ष खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ?
क्या रुद्राक्ष नकली भी मिलते है ?




ekmukhi rudraksha, only4us one mukhi rudraksh, 1 mukhi rudraksh, only4us wearing rudraksh, only4us, rudraksh ka pani, rudraksh ka jal, only4us, rudraksh water



Read in English click here.


प्रिय पाठकों, 

आप सबका "only4us.in" की इस पोस्ट में स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की असली रुद्राक्ष की पहचान कैसे करते है। आज बाजार में हर प्रकार के रुद्राक्ष आप को मिल जाते है। लगभग हर जगह आपको रुद्राक्ष मिल जायेगे। लेकिन फिर भी लोगों के मन में ये डर रहता है की, कहीं ये रुद्राक्ष नकली तो नहीं। कहीं हमने असली रुद्राक्ष के पैसे देकर नकली रुद्राक्ष तो नहीं खरीद लाये ! अपने इस डर को निकालने के लिए लोग पंडितों के पास, या किसी पहचान वाले दुकानदार के पास जाते है। और उनसे अपने इस डर का निवारण करवाते है। लेकिन वो ये नहीं जानते है की जिसपर वो भरोसा करके अपने मन की बात बता रहे है। वो ही उनका फायदा उठा कर उन्हें नकली रुद्राक्ष दे सकते है। मै सबके लिए ये बात नहीं कह रहा हु। बहुत से लोग सही सलाह भी देते है। लेकिन कुछ लोग आपके भोलेपन का फायदा उठा लेते है। और आपको नकली रुद्राक्ष दे देते है। 

ऐसे समय में यदि आपको रुद्राक्ष के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होगी तो आप फंस सकते है। इस लिए आपको रुद्राक्ष से सम्बंधित थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। only4us.in में दिल से जुडी बातें तो होती ही है। साथ ही आपके ज्ञान में वृद्धि भी होती है। आज आपको रुद्राक्ष को पहचानने की जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाली है। 

जिसको रुद्राक्ष के बारे में थोड़ा बहुत पता है और जिसको नहीं पता है वो सभी लोग रुद्राक्ष की पहचान के बारे में जानना चाहते है। आज में आपको वो तरीका बताने जा रहा हु जिसका इस्तेमाल करके आप एक मुखी रुद्राक्ष से लेकर इक्कीस मुखी रुद्राक्ष की असली और नकली की पहचान कर सकते है।




रुद्राक्ष पानी में डूबता क्यों है ?

वैसे तो लगभग सारी लकडिया पानी में नहीं डूबती लेकिन "रुद्राक्ष" यह एक ऐसी लकड़ी है जो पानी में डूब जाती है। रुद्राक्ष का पानी में डूबना यह दर्शाता है की इसका आपेक्षिक घनत्व कितना अधिक है। ऐसा इसलिए होता है की रुद्राक्ष के अंदर लोहा, जस्ता, निकल, मैगनीज, एल्युमीनियम, फास्फोरस, कैल्शियम, कोबाल्ट, पोटैशियम, सोडियम, सिलिका और गंधक जैसे तत्व विद्यमान होते है। जिसके कारण यह पानी में डूब जाता है। इसलिए बहुत से लोगों को रुद्राक्ष धारण करने के बाद अपने शरीर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार महसूस हुआ है। 


रुद्राक्ष का एक्सरे ? 
जी हाँ आप सही पढ़ रहे है। असली रुद्राक्ष की पहचान करने का, आज के ज़माने के हिसाब से टेक्नोलॉजी का बिलकुल सही इस्तेमाल है रुद्राक्ष का एक्सरे। 
दांत का एक्सरे जिस मशीन से होता है उसी मशीन से रुद्राक्ष का एक्सरे करवाए। वह सस्ता भी होता है और काम भी ठीक से होता है। सभी रुद्राक्ष के अंदर लाइन होती है। उन लाइन के नीचे एक बीज होता है। मतलब जितने मुखी रुद्राक्ष है या रुद्राक्ष पर जितनी लाइन रुद्राक्ष पर है उतने बीज अंदर होने चाहिए। 

जैसे एक मुखी रुद्राक्ष है तो रुद्राक्ष के अंदर एक बीज होगा, दो मुखी रुद्राक्ष है तो रुद्राक्ष के अंदर दो बीज होगा, दस मुखी रुद्राक्ष है तो रुद्राक्ष अंदर दस बीज होगा। असली रुद्राक्ष की पहचान करने का यह टेक्नोलॉजी के हिसाब से बहुत सस्ता और बढ़िया रास्ता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको सही चीज मिलेगी। और आपके साथ धोखा भी नहीं होगा। 


कौन सा रुद्राक्ष ज्यादा अच्छा होता है ?

जब रुद्राक्ष की बात आती है तो लोगों के मन में एक सवाल और आता है की नेपाल वाला रुद्राक्ष ले या भारत वाला रुद्राक्ष ले। मै आपको बता दूँ की नेपाल और भारत तो आज अलग-अलग हुए है। पहले तो सब एक ही थे। आपकी जानकारी के लिए बता दू की हिमालय के पहाड़ी वाले क्षेत्रों में जो रुद्राक्ष पाए जाते है वो ज्यादा प्रभाव शाली, गुणकारी होते है। बाकी रुद्राक्ष तो रुद्राक्ष है। आज इंडोनेशिया से भी रुद्राक्ष इंडिया में आते है। वो भी रुद्राक्ष काम करते है। परन्तु सर्व श्रेष्ठ रुद्राक्ष नेपाल का माना जाना है इसमें भी कोई संदेह नहीं है। लेकिन दोस्तों आजका हमारा विषय है असली रुद्राक्ष !

ramsetu, ram setu 2022, ramsetu hd images, only4us.in

एक तो आपको यह बता दू की आज मार्केट में रुद्राक्ष की जगह भद्राक्ष मिल रहे है। आज के ज़माने में लोग पैसे कमाने के लिए कुछ भी कर सकते है। अतः जिसकी वजह से व्यापारी लोग बहुत अच्छा मुनाफा कमा रहे है। अगर कोई व्यापारी भाई इस पोस्ट को पढ़ रहा है तो कृपया मुझे क्षमा करना। क्योंकि मेरा उद्देश्य है अपने पाठको को रुद्राक्ष के प्रति जगरूप करना, रुद्राक्ष की सही जानकारी अपने पाठको तक पहुंचना। रुद्राक्ष और भद्राक्ष में क्या अंतर है यह जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे।  (Click hear )




क्या रुद्राक्ष को रंग से भी पहचाना जा सकता है ?

असली रुद्राक्ष भूरे रंग का होता है, काले रंग का होता है, स्पर्श करने पर कठोर महसूस होता है। लेकिन आजकल कुछ लोग लकड़ी का रुद्राक्ष बनाकर उसपर कलर करते है और उस रुद्राक्ष को बाजार में बेच देते है। इसकी पहचान के लिए आपको सबसे पहले गरम पानी में उस रुद्राक्ष को डालना है। यदि वह रुद्राक्ष डूब जाता है तो वह असली है। और यदि वह नकली हुआ तो पानी में नहीं डूबेगा। उल्टा उसका सारा कलर निकल जायेगा। इससे आपके सामने दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा। और आपको पहचानने में आसानी होगी। एक बात और यदि रुद्राक्ष अधपका होगा तो वह भी पानी में नहीं डूबेगा। लेकिन उसका कलर नहीं जायेगा। इस तरह आप रंग से भी रुद्राक्ष की पहचान कर सकते है। 

कैसे जाने की रुद्राक्ष असली है या नकली ?

साथियों रुद्राक्ष कठोर होता है। यदि आपके पास असली रुद्राक्ष है और आप उसे किसी नुकीली चीज से कुरेदेंगे तो उसके अंदर से रेशे निकलते है। असली रुद्राक्ष में रेशे होते है। इससे भी आप असली और नकली रुद्राक्ष के बारे में जान सकते है। 

नकली रुद्राक्ष जब पानी में डूब जाये तब क्या करे ?

आप जब रुद्राक्ष की पहचान करे तो सबसे पहले उसे पानी में डाल के देख ले। यदि वह डूब जाता है तो असली है। इसमें भी कुछ अपवाद है। जैसे सीसम की लकड़ी से बने रुद्राक्ष भी पानी में डूब जाते है। लेकिन जब आप उसे नुकीली चीज से कुरेदेंगे तो उसमे रेशे नहीं आएंगे। असली रुद्राक्ष में रेशे होते है नकली रुद्राक्ष में रेशे नहीं होते। 


रुद्राक्ष की पहचान कैसे होती है ?

जिस तरह हर आदमी के फिंगर प्रिंट अलग अलग होते है, उसी प्रकार रुद्राक्ष के जो उभार होते है वह कभी भी एक समान नहीं होते। रुद्राक्ष के हर दाने में फर्क जरूर होता है। रुद्राक्ष आपको एक समान कभी नहीं मिलेंगे।  लेकिन यदि नकली रुद्राक्ष है तो उसके उभार समान होंगे। आपको एक जैसे दिखने वाले सैकड़ो रुद्राक्ष मिल जायेंगे। 

असली रुद्राक्ष को कैसे पहचाने ?

एक कटोरी पानी गरम करे उसमे रुद्राक्ष को डाल कर पांच मिनट के लिए रख दे यदि उस रुद्राक्ष को चिपका कर बनाया गया है तो वह अलग हो जायेगा। क्योकि लोग गौरी शंकर रुद्राक्ष या सवार रुद्राक्ष को चिपका कर बनाते है और बाजार में धड़ल्ले से बेच रहे है। 

असली रुद्राक्ष की पहचान क्या है ?

रुद्राक्ष को सरसो के तेल में डालने के बाद यदि वह अपना रंग नहीं छोड़ता है तो वह असली रुद्राक्ष है। वरना नकली है। यदि वह असली रुद्राक्ष है तो उसका रंग और भी गाढ़ा होता जायेगा। 
रुद्राक्ष को पानी में डालने पर अगर वह पानी में डूब जाए तो रुद्राक्ष असली है। वरना नकली। 


रुद्राक्ष खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ?

आप जो भी रुद्राक्ष लें। वह खंडित नहीं होना चाहिए। कीड़ों द्वारा खाया नहीं होना चाहिए। कहीं से टुटा हुआ नहीं होना चाहिए। उसके उभार एक दम साफ होने चाहिए। तथा सबसे बड़ी बात वह सर्टिफाइड होना चाहिए। 

क्या रुद्राक्ष नकली भी मिलते है ?

जी हाँ, आज कल पैसे कमाने के चक्कर में लोग नकली रुद्राक्ष बना कर बाजार में धड़ल्ले से बेच रहे है और मोटा मुनाफा कमा रहे है। अतः आप इस धोखा-धड़ी  बचने के लिए अपने ज्ञान में इजाफा कीजिये और अपनी समझ- भुझ का इस्तेमाल कर के असली रुद्राक्ष अपने घर लाईये। 

इस तरह आप अपने रुद्राक्ष की पहचान कर सकते है।  


बहुत जल्द ही मै एक नई जानकारी के साथ आपके सामने फिर से हाजिर होऊंगा।  तबतक ले लिए आप से विदा लेता हु। 

धन्यवाद् !




ek nai soch, ek nayi soch only4us lockdown, lock down, vaccine, vaccination, only4us What is the secret of success, सफलता का मंत्र क्या है, only4us



      


science student, students, only4us, teachers my ambition, ambitions, only4us योग्यता की परख 


यह जानकारी आप (only4us.in) के माध्यम से पढ़ रहे है। (only4us.in) सिर्फ आप के लिए...........

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ