Special Technique for Sales Person:Best Technique for sales

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अगर आपने अभी अभी सेल्स  जॉब स्टार्ट की है तो आप के मन में ये सवाल जरूर आते होंगे ?


क्या आप को कस्टमर से बात करते हुए डर लगता है ?
क्या आप कस्टमर से बात करते वक्त हिचकिचाते है ?
क्या कस्टमर के सामने आप घबरा जाते है ?
कस्टमर से बात करते वक्त क्या आप टॉपिक नहीं निकल पाते है ?

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वैसे तो दोस्तों आज के ज़माने में बहुत से मॉल खुल गए है, जहाँ पर सारा सामान एक तरफ रखा रहता है। ग्राहक खुद ही सामान पसंद कर लेता है। और खरीद लेता है। लेकिन आज भी ऐसे बहुत से बिज़नेस है, जहाँ पर सेल्समेन की आवश्यकता होती है। जैसे कार शोरूम, बाइक शोरूम, जनरल स्टोर्स, कपडे की दुकान, ज्वेलरी शॉप, मिठाई की दुकान आदि। इन जगहों पर सेल्समैन की आवश्यकता होती है। यदि आप बिज़नेस स्टार्ट कर रहे है तो एकदम से मॉल शुरू करना पॉसिबल नहीं है। क्योकि उसमे बहुत पूंजी की जरुरत होती है। लेकिन आप काम पैसों में व्यापर करना चाहते है तो उपरोक्त में से जो भी व्यापर करेंगे आपको सेल्समैन की जरुरत होगी। और जब सब नया होगा तो जाहिर है की दिमाग में ग्राहक के प्रति कुछ सवाल जरूर होंगे। 

दोस्तों, ऐसे ही कई सवालो के जवाब आज आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है। यदि आपने नई शॉप चालू की है। तो जाहिर है स्टाफ भी नया होगा। और जब स्टाफ नया है तो ये स्वाभाविक है की उनके मन में ऐसे सवाल उठाना लाजमी है। तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए ? तो चलिए आज हम इसी विषय पर बात करते है और उन सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते है। 


क्या आप को कस्टमर से बात करते हुए डर लगता है ?

यदि आप पहली बार सेल्स की जॉब कर रहे है तो यह स्वाभाविक ही है की आप के मन में ऐसे बहुत से सवाल उठते होंगे और आप को नए लोगों से बात करने में डर लगता होगा। आप थोड़ा नर्वस होंगे। जैसे ही कोई ग्राहक हमारे स्टोर में आता है तो उस समय नए लोग ये सोचते है की, कौन उस कस्टमर को हैंडल करेगा ? क्योकि उस समय तो उनके मन में थोड़ा सा नर्वसपन रहता है। इसी नर्वस, और डर को हमें हमेशा के लिए ख़तम करना है।  अपने अंदर जो हिचकीचाहट है उसे बहार निकलना ही होगा। 

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क्या आप कस्टमर से बात करते वक्त हिचकिचाते है ?

मित्रो जब हम अपने यार दोस्तों से बात करते है, तो हम एक दम निश्चिन्त रहते है। और जो चाहे हम बोल सकते है। वहीँ अपने घर में भी हम जैसे चाहे वैसे बोल सकते है।  जैसे " अरे यार मुझे आज ये चीज लेनी है चल ले के आते है। और तुझे भी कुछ चाहिए तो बता दे बाद में बोलना मत।  वहीँ अपने घर में हम बात करते है की पापा मै मार्केट से फला सामान ले कर आता हु, मम्मी आप के लिए कुछ लाना है तो बता दो। वगैरह बगैरह। उस समय हमारे मन में न डर रहता है, न नर्वस रहता है और ना ही हम हिचकिचाते है क्यों ? क्योंकि हरदम बात करते करते हमारे अंदर की नर्वस, डर और हिचकिचाहट ख़तम हो जाती है। हमें बस अपने काम में भी यही करना है। आप जितना खुल के कस्टमर से बात करोगे उतनाही आप के अंदर से नर्वस, डर और हिचकिचाहट ख़तम हो जाएगी। और आप ग्राहक से अपने दोस्तों की तरह बात कर सकोगे। आप जितना ज्यादा ग्राहक से बात करोगे उतना ही आपके अंदर का डर ख़तम तो होगा ही, साथ में आपका अनुभव भी बढ़ेगा। जो की आपको आगे बहुत काम आएगा। 

क्या कस्टमर के सामने आप घबरा जाते है ?

दोस्तों क्या आप भी कस्टमर के सामने घबरा जाते है, क्या आपके सामने जब कस्टमर आ जाते है तो आप को समझ में नहीं आता की क्या करे ? या हड़बड़ाहट में आप ग्राहक से बात करने में घबरा जाते है। मित्रों ये घबराहट, हिचकिचाहट, नर्वसपन, हड़बड़ाहट, पसीने आना या डर लगना ये सब अज्ञानता की निशानी है। इसका मतलब यह है की आप को उस विषय के बारे में जानकारी नहीं है या बहुत कम जानकारी है। जब आपको किसी विषय पर बोलना है तो आपको उस विषय पर जानकारी होना बहुत आवश्यक है, नहीं तो आप बोल नहीं पाओगे। उसी प्रकार जब आप ग्राहक के सामने घबरा जाते है तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है की आपके पास या तो जानकारी कम है या अनुभव की कमी है। तो चलिए आज इसे भी आप से दूर कर देते है।  

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कस्टमर से बात करते वक्त क्या आप टॉपिक नहीं निकल पाते है ?

साथियों, ग्राहक से बात करते वक्त टॉपिक (विषय) निकालना एक बहुत ही विशेष कला है। जो सबको नहीं आती है। और जिसको ये कला आ गयी समझो उसने दुनियां जीत ली। इस विषय का एक ही मकसद है की ग्राहक को अपनी बातो में व्यस्त रखना। ग्राहक आपकी बातों से जितना व्यस्त रहेगा उतना ही खरीदी का चांस बढ़ जाता है। इस लिए इस विषय को गंभीरता से समझना बहुत जरुरी है, और आप चिंता मत कीजिये आज आपको में वो टेक्निक बताने जा रहा हु जिससे आप ग्राहक को अपनी बातों में व्यस्त रख सकेंगे। 


कई बार ऐसा होता है की ग्राहक हमारे पास आ जाता है और हम बस इतना ही पूछते है के "आपको क्या होना ? या आपको क्या चाहिए ?" और जवाब मिलते ही हम अपना स्टॉक उसके सामने रख देते है। जिसका नतीजा यह होता है की, बहुत कम ही ग्राहक सामान लेते है और कई कस्टमर वापस चले जाते है। दोस्तों आजके ज़माने में ग्राहक बहुत ही मूल्यवान है। और वो हमारी किसी भी गलती से वापस जा रहा है तो क्या  हमें सेल्समेन-शिप छोड़ देनी चाहिए या उसमे सुधार करना चाहिए। फैसला आपका है। क्योंकि, यदि बार-बार ग्राहक वापस जायेगा तो मालक आपको कितने दिन जॉब पर रखेगा ? बात भी एकदम सही है। 

टेक्निक

तो चलिए चलते है उस टेक्निक की तरफ जो हमें इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है। सबसे पहले तो आपको ग्राहक को बोलने का मौका देना चाहिए। और जब ग्राहक की बात ख़तम हो जाये तो आप उसको ऐसा जवाब दें ताकि , कस्टमर उस जवाब से नया प्रश्न (Question) निकाल सके। मतलब " ग्राहक के सवाल के जवाब में आप एक और सवाल उसके सामने रखिये। ताकि वो जवाब देने के लिए मजबूर हो जाये। " चलिए इसे एक उदहारण से समझने का प्रयास करते है।  जैसे की कस्टमर ने आपसे कहा की "सर मुझे गिफ्ट आर्टिकल दिखाइए !" तो उस समय क्या आप अपने स्टोर का सारा गिफ्ट आर्टिकल निकल के उसके सामने रख देंगे ? नहीं। 

उस समय आपका जवाब सिंपल नहीं होना चाहिए बल्कि उस समय आप ग्राहक को यह जवाब देंगे की " सर आपको गिफ्ट आर्टिकल किस उद्देश्य से चाहिए।" मतलब किसी की शादी में गिफ्ट करना है, किसी के बर्थडे पर देना है, किसी की शादी की सालगिरह पर गिफ्ट करना है या किसी प्रोग्राम में आप जारहे है उसके लिए आपको गिफ्ट आर्टिकल चाहिए। ऐसे ही ढेरों सवाल है जो आप उस समय की परिस्थिति को ध्यान में रखकर इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे ही कम से कम 3 या 4 बार आप ग्राहक से सवाल जवाब कर सकते है। जब आप को यह कन्फर्म हो जाये की ग्राहक को क्या चाहिए। उसके बाद आप वही प्रोडक्ट दिखाए जो उसे चाहिए।  आप देखेंगे की एक या दो प्रोडक्ट दिखने के बाद ही आप का ग्राहक संतुस्ट हो जायेगा और आपका सेल कन्फर्म हो जायेगा।    


साथियों यह एक ऐसी टेक्निक है, जो लगभग सभी व्यापर में काम करती है। आप अपने बिज़नेस के हिसाब से इस टेक्निक का इस्तेमाल कर सकते है। और कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। ऐसे ही बहुत सारी टेक्निक है, यदि आप चाहते है की मै इस विषय पर और पोस्ट लिखूं तो कृपया कमेंट में आप टॉपिक लिख दीजिये मै बहुत जल्द आपको उस विषय पर पोस्ट उपलब्ध करवा दूंगा। और बहुत जल्द ही एक नए टॉपिक के साथ आपके सामने हाजिर होने के वादे के साथ आप से विदा लेता हु। 

धन्यवाद् !
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